laser sharp focus book summary in hindi

ॐ नमः शिवाय 

laser sharp focus book summary in hindi


laser sharp focus जोआना जस्ट द्वारा लिखित एक स्व-सहायता पुस्तक है, जो एकाग्रता और उत्पादकता में सुधार पर केंद्रित है। पुस्तक का केंद्रीय विषय पाठक को विकर्षणों को दूर करने, बेहतर ध्यान केंद्रित करने और विभिन्न तकनीकों और विधियों का उपयोग करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करना है।

इस पुस्तक सारांश में, हम इसकी सामग्री का व्यापक अवलोकन प्रदान करने के लिए पुस्तक के विभिन्न अध्यायों पर जाएंगे।

laser sharp focus book summary ko suru karte ha

अध्याय 1 परिचय

परिचय अध्याय में, जोआना जस्ट पाठक को "लेजर-शार्प फोकस" की अवधारणा और सफलता प्राप्त करने में इसके महत्व से परिचित कराती है। वह बताती हैं कि उत्पादकता, रचनात्मकता और समग्र कल्याण में फोकस कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जाने इस बात पर प्रकाश डालता है कि कितने लोग एकाग्रता के साथ संघर्ष करते हैं और सूचना अधिभार के युग में आसानी से विचलित हो जाते हैं, और यह कैसे तनाव, शिथिलता और यहां तक ​​कि वर्कआउट का कारण बन सकता है। यह अध्याय पाठकों को लेज़र-शार्प फोकस प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक और कार्रवाई योग्य सलाह प्रदान करने के वादे के साथ समाप्त होता है।

अध्याय 2: फोकस को समझना

इस अध्याय में, जस्ट फोकस की अवधारणा में गहरा गोता लगाता है और बताता है कि यह कैसे काम करता है। वह दो प्रकार के फोकस के बीच अंतर करती है: "व्यापक फोकस" और "संकीर्ण फोकस।" जब हम संभावित खतरों या अवसरों के लिए पर्यावरण को स्कैन कर रहे होते हैं तो व्यापक फोकस वह होता है, जबकि जब हम किसी विशेष कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो संकीर्ण फोकस होता है। जस्ट बताते हैं कि संकीर्ण ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और विकर्षणों से इसे आसानी से बाधित किया जा सकता है। वह यह भी बताती है कि मस्तिष्क की ध्यान प्रणाली कैसे काम करती है, जिसमें प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स और इंटीरियर सिंगुलर कॉर्टेक्स की भूमिका शामिल है।

अध्याय 3: मल्टीटास्किंग के खतरे

इस अध्याय में, जस्ट मल्टीटास्किंग के मिथक पर चर्चा करता है और बताता है कि यह उत्पादकता और फोकस के लिए हानिकारक क्यों है। वह बताती हैं कि मानव मस्तिष्क को एक साथ कई कार्यों को संभालने के लिए डिजाइन नहीं किया गया है और कार्यों के बीच स्विच करने से उत्पादकता में कमी, त्रुटियों में वृद्धि और तनाव में वृद्धि हो सकती है। जस्ट स्मृति, ध्यान और रचनात्मकता पर मल्टीटास्किंग के नकारात्मक प्रभाव पर भी प्रकाश डालता है। वह सुझाव देते हैं कि पाठक को एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए विकर्षणों को दूर करना चाहिए।

अध्याय 4: आदतों की शक्ति

इस अध्याय में, जस्ट लेज़र-शार्प फोकस प्राप्त करने में आदतों के महत्व की व्याख्या करता है। वह आदतों को स्वचालित व्यवहार के रूप में परिभाषित करती हैं जो विशिष्ट संकेतों से शुरू होती हैं और बताती हैं कि सकारात्मक व्यवहार को संचालित करने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है। जस्ट हैबिट लूप को हाइलाइट करता है, जिसमें तीन घटक होते हैं: क्यू, व्यवहार और इनाम। वह सुझाव देते हैं कि पाठक को अपनी आदतों की पहचान करनी चाहिए और उन्हें अपने फोकस लक्षणों का समर्थन करने के लिए संशोधित करना चाहिए। जस्ट छोटी शुरुआत करने और प्रगति का जश्न मनाने सहित नई आदतें बनाने के बारे में व्यावहारिक सुझाव भी देता है।

अध्याय 5: एक उत्पादक वातावरण बनाना

इस अध्याय में, जस्ट फोकस का समर्थन करने वाले उत्पादक वातावरण बनाने के बारे में सलाह देता है। वह सुझाव देते हैं कि पाठक को सोशल मीडिया और ईमेल सूचनाओं जैसे विकर्षणों को समाप्त करना चाहिए, और एक समर्पित कार्यक्षेत्र बनाना चाहिए जो व्यवस्था से मुक्त हो। बहुत शांत और उत्पादक वातावरण बनाने के लिए प्राकृतिक प्रकाश, पौधों और अरोमाथेरेपी का उपयोग करने की भी सिफारिश करता है। वह तनाव को कम करने और फोकस बढ़ाने के लिए ब्रेक लेने और माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अध्याय का समापन करती हैं।

अध्याय 6: मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा देना

इस अध्याय में, जस्ट चर्चा करता है कि कैसे संज्ञानात्मक कार्य में सुधार किया जाए और मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाया जाए। वह याददाश्त में सुधार करने, ध्यान देने की अवधि बढ़ाने और रचनात्मकता बढ़ाने के टिप्स देते हैं। जस्ट मस्तिष्क को उत्तेजित करने और फोकस में सुधार करने के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन, शारीरिक व्यायाम और ब्रेन गेम्स का अभ्यास करने की सलाह देते हैं। वह संज्ञानात्मक कार्य पर एक स्वस्थ आहार, अच्छी नींद और जलयोजन के लाभों पर भी चर्चा करती है।

अध्याय 7: समय प्रबंधन तकनीक

इस अध्याय में, जस्ट प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन करने और लेजर-शार्प फोकस प्राप्त करने के बारे में व्यावहारिक सलाह प्रदान करता है। वह सुझाव देते हैं कि पाठक के कार्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए, उन्हें छोटे चरणों में विभाजित करना चाहिए और एक का उपयोग करना चाहिए

आप इस किताब की रिव्यु को पढ़ सकते है click link 

गेम्स का अभ्यास करने की सलाह देते हैं। वह संज्ञानात्मक कार्य पर एक स्वस्थ आहार, अच्छी नींद और जलयोजन के लाभों पर भी चर्चा करती है।


 


Post a Comment

0 Comments