five books in good python book for beginner

 ॐ नमः शिवाय 



किया आप पाइथन सीख रहे हो, आप कुछ ऐसी किताब को खोज रहे हो जो आप को पाइथन को सरु से और अच्छी से सीखाये,  इसलिए हम आप के लिए कुछ अच्छी पाइथन किताब की खोज की है।  जो आप को पाइथन को सरु से और अच्छी से सीखने में सहयता करती है। अगर आप पाइथन को सीखना सरु किये हो तो आप के लिए एक अच्छी पुस्तक हो सकती है 

ये पाइथन किताब आप को आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन बुकशॉप पर मिल जाएगी। इन किताब आप को इंग्लिश भाषा में मिलेगा। 

1) Head First Python: A Brain-Friendly Guide, Second Edition (Greyscale Indian Edition)

by Paul Barry (Author)

कभी-कभी महत्वाकांक्षी होना आसान होता है और जब आप केवल कुछ तकनीकी सीखना शुरू कर रहे होते हैं तो वास्तविक जीवन की परियोजनाएँ बनाना शुरू कर देते हैं  
जैसे कि एक प्रोग्रामिंग भाषा। लेकिन धैर्य और बुनियादी बातों को समझना महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि beginner  जैसी किसी चीज की सराहना करना और भी मुश्किल है, जो बुनियादी बातों को अलग करने के लिए इतनी मेहनत करती है।
यह पुस्तक पहले सिद्धांतों पर शुरुआत करने का शानदार काम करती है। एक क्षेत्र जहां यह बेहतर कर सकता था वह है पुस्तकालयों को समझने और मॉड्यूल का उपयोग करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देना। अभी मुझे पता है कि बॉक्स के बाहर बहुत सी कार्यक्षमता उपलब्ध है।
 मुझे पता है कि दस्तावेज़ीकरण है। लेकिन मेरे पास उस ज्ञान का दोहन करने की कोई प्रक्रिया नहीं है। मुझे लगता है कि यह मेरे ऊपर है कि मैं घंटों लगाऊं और सीखूं। यह मजेदार लगता है!


2) Python Crash Course, 3rd Edition: A Hands-On,

Project-Based Introduction to Programming

by Eric Matthes (Author)

सीखने के लिए बढ़िया किताब। यह चुनौतीपूर्ण और आकर्षक है। कुछ तत्वों को शुरू में सीखना मुश्किल होता है, लेकिन धीरे-धीरे कुछ मिनटों के संघर्ष के बाद चीजें समझ में आने लगती हैं... यही सीखने की प्रक्रिया है। यह अंत में चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत है। यदि आप कोड सीखना चाहते हैं तो मैं इस पुस्तक की अनुशंसा करता हूं ताकि आप बाद में और अधिक उन्नत कोडिंग सीख सकें।


शुरुआती लोगों के लिए यह वास्तव में अच्छी किताब है, प्रत्येक अध्याय में बहुत सारे अभ्यास के साथ बुनियादी से शुरू करें और फिर आप Django का उपयोग करके गेम और वेबसाइट लिखने वाली विभिन्न परियोजनाओं पर कूद जाएंगे।

आपको केवल सभी अभ्यासों का अभ्यास करने और कोड लिखने में मजा लेने की आवश्यकता है



3) Think Python: How to Think Like a Computer

Scientist

by Allen B. Downey (Author)


लेखक ने विषय को सरल लेकिन प्रभावी तरीके से प्रस्तुत किया है। बिना तकनीकी कौशल वाले किसी व्यक्ति के लिए यह पुस्तक निश्चित रूप से उपयोगी होगी। बाजार में अन्य पुस्तकें भी हैं और समीक्षाओं की जांच के बाद एक पुस्तक के लिए जाना हमेशा भ्रमित करने वाला होता है।

जहाँ तक डेटा विज्ञान का प्रश्न है, यह पुस्तक कोई बड़ी सहायता प्रदान नहीं करती है। वंशानुक्रम तक के विषयों को शामिल किया गया है जो किसी भी क्षेत्र में शुरुआती लोगों के लिए पर्याप्त लगता है जो पायथन प्रोग्रामिंग का उपयोग करता है।


अद्भुत पुस्तक, सबसे अच्छी बात यह है कि सभी अध्यायों को 10 पृष्ठों में वर्गीकृत किया गया है, जो बिना ट्रैक खोए कम समय में इसका प्रभावी ढंग से अध्ययन करने की अनुमति देता है।

उदाहरण अच्छी तरह से समझाए गए हैं।

अभ्यासों में अद्भुत गणितीय समस्याएं हैं जो विषय के बारे में अधिक शोध करने के लिए पाठक की जिज्ञासा को जगाती हैं।


4) Invent Your Own Computer Games with

Python, 4E

    by Al Sweigart 


महान किताब। यह पहली किताब थी जो मैं पाइथन सीखने के लिए लाया था। यह अच्छी तरह से काम करता है लेकिन मेरे लिए मैं समान गति से एक ही समय में पायथन क्रैश कोर्स पुस्तक के माध्यम से प्रगति कर रहा हूं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस तरह से मेरा दिमाग काम करता है, मैं कार्यक्रमों को अनुकूलित करना चाहता था, उन्हें परीक्षण करने के लिए और अधिक जटिल बना दिया कि मैं अवधारणाओं को कैसे समझता हूं और पाया कि जिन चीजों को मैं प्रोग्राम करना चाहता था वे कभी-कभी पुस्तक में बाद में शामिल नहीं होते थे या बिल्कुल नहीं, लेकिन दोनों पुस्तकों के माध्यम से काम करने से मेरे लिए इसका अधिकांश हल हो गया।मैं केवल बंधन के बारे में सभी शिकायतों के बारे में कहूँगा।


 इसके टूटने का कारण यह है कि किताबों की रीढ़ कवर से चिपकी नहीं है। मेरे लिए यह बहुत अच्छा था क्योंकि मैं कवर की रीढ़ को कम करने से नफरत करता हूं और जिस तरह से मैं इसे रोकने के लिए किताबें पढ़ता हूं वह मेरे लिए किताब के कवर के साथ वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है और जिस तरह से वे बंधे हैं उससे मुझे प्यार है क्योंकि यह काम करता है उन्हें क्षतिग्रस्त स्थिति में रखना इतना आसान है कि बिना किसी नुकसान के काम करने के लिए किताब को एक हाथ में पकड़कर काम किया जा सकता है। यह बहुत जल्दी टूट जाएगा, हालांकि अगर ज्यादातर लोग किताब को टेबल पर चपटा करते हैं/इसे खुला रखने के लिए इसे वापस मोड़ते हैं।


5) EFFECTIVE COMPUTATION IN PHYSICS

by Anthony Scopatz  (Author), Kathryn D. Huff  (Author)


वैज्ञानिक कंप्यूटिंग के लिए नए किसी भी छात्र/शोधकर्ता/वैज्ञानिक/इंजीनियर के लिए इस पुस्तक को पढ़ना आवश्यक (और आनंददायक) होना चाहिए। यह पुस्तक कमांड लाइन से लेकर प्रकाशन तक और बीच में सब कुछ अच्छा होने तक पायथन वैज्ञानिक कंप्यूटिंग वातावरण का एक आधुनिक लेखा-जोखा प्रस्तुत करती है। संस्करण नियंत्रण के लिए समानांतर कंप्यूटिंग के लिए NumPy और बहुत कुछ (अधिक के लिए देखें http://physics.codes)। यह पुस्तक आपको एनाकोंडा वातावरण के माध्यम से आपके कंप्यूटर पर पायथन के साथ जल्दी से जाने में भी मदद करती है जो बहुत अच्छा है। मैंने किंडल संस्करण खरीदा और इसे अपने iPad पर पढ़ने की योजना बनाई, जबकि मैं अपनी मैकबुक पर प्रोग्राम (उपरोक्त वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध) की कोशिश करता हूं (मेरी राय में आदर्श संयोजन) - वैज्ञानिक कंप्यूटिंग में होना कभी भी अधिक मजेदार नहीं रहा यह इन दिनों है और यह पुस्तक आपको आरंभ करने में मदद करेगी या मेरी तरह, आपके समग्र कम्प्यूटेशनल कौशल सेट को बनाए रखने और अपडेट करने में मदद करेगी। अवश्य खरीदें और अवश्य पढ़ें! आनंद लेना!



Post a Comment

0 Comments